कोरिया किंगमेकर (korea kingmaker)

कोरिया किंगमेकर (korea kingmaker)

कोरियाई प्रायद्वीप एक शतरंज की बिसात थी जिस पर महान शक्तियों के भाग्य का फैसला किया जाता था। चीन, जापान और रूस ने इसे ‘अन्य महान खेल’ में अपनी कीमत पर सीखा।

जब 1948 में कोरियाई प्रायद्वीप को 38वें समानांतर पर मनमाने ढंग से विभाजित किया गया, तो दो विरोधी शासनों का जन्म हुआ: उत्तर में कम्युनिस्ट और दक्षिण में रूढ़िवादी, प्रत्येक ने अपने शासन के तहत प्रायद्वीप को फिर से एकजुट करने का सपना देखा, लेकिन इसे प्राप्त करने के साधन के बिना। अपना। कोरिया को किस प्रकार का आधुनिक राष्ट्र बनना है, इसके बारे में उनकी अलग-अलग सोच ने सुलह और एकता की संभावना को तेजी से दूर कर दिया और जून 1950 में युद्ध का कारण बना।

जिन मुख्य मुद्दों पर कोरियाई युद्ध लड़ा गया था उनकी उत्पत्ति 1945 में जापान से कोरिया की मुक्ति के तुरंत बाद हुई थी। फिर भी संघर्ष का प्रकोप केवल महान शक्ति की राजनीति का परिणाम नहीं था: कोरिया में विरोधी राजनीतिक समूहों ने विदेशी पर भरोसा किया था घरेलू विवादों को सुलझाने में मदद करने की शक्तियाँ। साथ ही, विदेशी शक्तियों ने अपने साम्राज्यवादी उद्देश्यों के लिए कोरियाई घरेलू विभाजन का शोषण किया। कोरिया किंगमेकर

राष्ट्रीयता और 1900 ओलंपिक

इसने 19वीं सदी के उत्तरार्ध की स्थिति को प्रतिबिंबित किया जब कोरिया ने खुद को अंतरराष्ट्रीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण के केंद्र में पाया। तीन महान क्षेत्रीय शक्तियाँ – चीन, जापान और रूस – ने खुद को एक गैर-शक्ति की समस्या का सामना करते हुए पाया जो भौगोलिक और इस प्रकार क्षेत्र के रणनीतिक केंद्र: कोरियाई प्रायद्वीप पर स्थित थी। ग्रेट गेम की तरह – भारत को लेकर रूस और ब्रिटेन के बीच संघर्ष, जो 19वीं शताब्दी के अधिकांश समय तक चलता रहा – कोरियाई प्रायद्वीप पर नियंत्रण को लेकर पूर्वी एशिया में ‘अन्य ग्रेट गेम’ ने भी स्थायी प्रतिद्वंद्विता और रक्तपात को जन्म दिया। क्षेत्रीय शक्तियाँ. जिस शतरंज की बिसात पर यह कोरियाई महान खेल खेला गया, उसके कारण दो बड़े युद्ध हुए: पहला चीन-जापानी युद्ध (1894-95) और रूस-जापानी युद्ध (1904-05)। वे पूर्वी एशिया को हमेशा के लिए बदल देंगे।

कोरिया के राजा

चोसन राजवंश (1392-1910) के अधिकांश भाग के लिए, कोरिया एक अलग समाज था। 1637 तक कोरिया ने खुद को दुनिया से अलग कर लिया था और एकांत उसकी विदेश नीति का प्रमुख सिद्धांत बन गया था। हालाँकि, प्रायद्वीप पर विनाशकारी विदेशी युद्धों की एक श्रृंखला के बाद, 1636 में मांचू सैनिकों ने अंततः कोरिया में सीमा पार कर ली। कोरियाई अदालत ने आत्मसमर्पण कर दिया और मांचू किंग राजवंश को चीन के असली शासक के रूप में मान्यता देने पर सहमत हो गई। कोरिया किंगमेकर

अपनी सैन्य श्रेष्ठता और आकार के कारण, किंग राजवंश (1644-1912) ने एक असाधारण स्थिर राजनयिक प्रणाली की स्थापना की जिसने अपने साम्राज्य के भीतर विदेशी संबंधों को विनियमित करने का एक तरीका प्रदान किया। जापान के साथ कोरिया के स्वतंत्र संबंधों के अपवाद के साथ – जो एकांत की अपनी नीति में वापस आ गया था – कोरिया के बाहरी संपर्क चीन के माध्यम से बनाए रखे गए थे। फिर भी, आवधिक चीनी राजनयिक मिशनों से परे, अधिकांश कोरियाई लोगों ने वास्तव में अपने उत्तरी पड़ोसी को बहुत कम देखा। हालाँकि चीनी दूतों ने चीनी सम्राट को रिपोर्ट दी और संकट के समय में कोरिया को सलाह दी, व्यवहार में किंग दूतों को कोरियाई मामलों में सीधे हस्तक्षेप करने का बहुत कम अवसर मिला।

हालाँकि, 1860 में यह स्थिति अचानक बदल गई। दूसरे अफ़ीम युद्ध (1856-60) के समापन के बाद, रूस ने उससुरी और अमूर क्षेत्र में चीनी क्षेत्र के एक बड़े हिस्से पर कब्ज़ा कर लिया, जिससे रूसी सीधे कोरियाई लोगों के संपर्क में आ गए। पहली बार के लिए। इस नई सीमा ने चीन के साथ कोरिया के संबंधों में एक पूरी तरह से नई गतिशीलता ला दी। 1860 के दशक में, पूर्वोत्तर प्रांत हामग्योंग-डो में कई प्राकृतिक आपदाएँ आईं। पहले से ही अत्यधिक गरीबी, स्थानीय भ्रष्टाचार और दमनकारी शासन से पीड़ित, कोरियाई लोगों ने बड़ी संख्या में नए रूसी क्षेत्र में प्रवास करना शुरू कर दिया। कोरियाई अधिकारियों ने अपनी ओर से हस्तक्षेप करने के लिए किंग से ज़ोर-शोर से शिकायत की, लेकिन घरेलू समस्याओं से विचलित होकर, किंग ने घोषणा की कि कोरियाई प्रवासियों द्वारा रूसी क्षेत्र में भागना उनकी चिंता का विषय नहीं है।

सीमा सुरक्षा और उत्प्रवास उन कई समस्याओं में से कुछ थीं जिनका कोरियाई सरकार जबरदस्त उथल-पुथल के इस दौर में सामना कर रही थी। 1864 में, दूसरे अफ़ीम युद्ध की समाप्ति के चार साल बाद, कोरियाई राजा चोलचोंग की अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो गई। चूंकि उनका कोई वारिस नहीं था, इसलिए उनके उत्तराधिकारी के लिए एक दूर के कोरिया किंगमेकर


रिश्तेदार को चुना गया। लेकिन चूँकि नया राजा, कोजोंग, केवल 11 वर्ष का था, उसके पिता, यी हा-ओंग, जिन्हें ताइवनगन, या ‘ग्रैंड प्रिंस’ के नाम से भी जाना जाता है, को युवा राजा के वयस्क होने तक प्रभारी नियुक्त किया गया था। यह बेहद असामान्य व्यवस्था थी. अपने इतिहास में पहली बार, कोरिया में अनिवार्य रूप से दो राजा थे: एक राजा जिसका पिता जीवित था, और वह उसका शासक भी था। कोरिया किंगमेकर

फ्रांसीसी विजय

रीजेंट के रूप में उनके आरोहण पर ताइवनगन को रूस की तत्काल समस्या का सामना करना पड़ा। उन्हें सबसे अधिक डर इस बात का था कि जो सैकड़ों कोरियाई नए रूसी क्षेत्र में घुस आए थे, वे रूसियों के साथ मिलकर कोरियाई सरकार के खिलाफ साजिश रच सकते हैं।

लेकिन एक और जरूरी मुद्दा भी था: कैथोलिक धर्म का प्रसार। कैथोलिक धर्म ने 18वीं शताब्दी की शुरुआत में ही जेसुइट पुजारियों की शिक्षा के माध्यम से चीन के माध्यम से कोरिया में अपना रास्ता बना लिया था। तब से कोरियाई अदालत की अनियमितताओं के आधार पर कैथोलिक धर्मान्तरित लोगों को रुक-रुक कर शुद्ध किया जाता रहा या सहन किया जाता रहा।

ताईवान’गुन के साथ एक अवसर को भांपते हुए, दो कोरियाई कैथोलिक, नाम चोंग-सैम और किम म्योंग-हो, ने गुप्त रूप से रूसी सीमा समस्या के समाधान के लिए उनसे संपर्क किया। उन्होंने प्रस्ताव दिया कि यदि कोरिया फ्रांस के साथ गठबंधन बनाता है, जिसमें फ्रांसीसी मिशनरी मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं, तो वे बढ़ते रूसी खतरे को दूर करने में सक्षम होंगे। बदले में, कोरियाई कैथोलिकों ने कोरिया में धर्म की पूर्ण स्वतंत्रता और धर्मांतरण के अधिकार का अनुरोध किया।

यह एक साहसिक योजना थी. फ्रांसीसी मिशनरी बिशप शिमोन फ्रांकोइस बर्नेक्स, जो मई 1856 में भूमिगत कोरियाई सूबा का नेतृत्व करने के लिए सियोल आए थे, ने ख़ुशी से देखा कि ताइवन’गुन ‘न तो कैथोलिक विश्वास के प्रति शत्रुतापूर्ण था, जिसे वह जानता है कि यह अच्छा है, न ही उन मिशनरियों के प्रति, जिनके साथ वह था। अच्छी तरह से मिला’। कोरिया में धार्मिक हलकों के बीच यह व्यापक रूप से ज्ञात था कि ताइवनगन की पत्नी को लंबे समय से बर्नेक्स से निर्देश और सलाह मिल रही थी। कोरिया किंगमेकर

लेकिन यह योजना तब विफल हो गई जब कोरियाई अदालत में कैथोलिक विरोधी पार्टी को इसकी भनक लग गई। सतर्क न होने पर, ताइवनगन ने अचानक अपनी स्थिति उलट दी और, अपने पहले वादे को धोखा देते हुए, सात फ्रांसीसी कैथोलिक मिशनरियों और कई कोरियाई धर्मान्तरित लोगों को मार डाला। जब फांसी की खबर बीजिंग में फ्रांसीसी प्रभारी हेनरी डी बेलोनेट तक पहुंची, तो उन्होंने आदेश दिया कि कोरिया में एक दंडात्मक मिशन भेजा जाए।

इस मिशन में लगभग 600 लोग शामिल थे और यह शीघ्र ही विफल हो गया। नतीजा यह हुआ कि, कोरियाई सरकार को उनकी बदलती दुनिया की वास्तविकताओं को स्वीकार करने के लिए मजबूर करने के बजाय, फ्रांस पर उनकी तथाकथित ‘विजय’ ने दुनिया को खाड़ी में रखने के उनके संकल्प को कठोर कर दिया।

इस संकल्प का मतलब यह था कि जब जापान ने 1868 में मीजी बहाली के बाद कोरियाई सरकार के साथ नए संबंध स्थापित करने की मांग की, तो उसके दूतों को बुरी तरह से फटकार लगाई गई। कोरियाई लोगों ने जापानियों की उपस्थिति को कमतर आंका, उनके हेयर स्टाइल और पश्चिमी कपड़ों की आलोचना की और जापान को ‘बिना कानून वाला देश’ कहकर अपमानित किया। मीजी अधिकारी क्रोधित हो गए और जापान ने युद्ध की धमकी दी।

जवाब में, एक ‘शांति पार्टी’ ने कोरियाई सरकार पर नियंत्रण कर लिया और ताइवोनगन को सत्ता से बाहर कर दिया। कोजोंग, जो अब 21 वर्ष का है, ने प्रत्यक्ष शासन ग्रहण किया और अपने पिता की अलगाववादी विदेश नीति को उलट दिया; जल्द ही जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संधियाँ हुईं। कोरिया किंगमेकर

लेकिन इससे कोरियाई समाज के अधिक रूढ़िवादी तत्वों के बीच तीखी प्रतिक्रिया पैदा हुई। अपने आस-पास हो रहे महत्वपूर्ण परिवर्तनों से क्रोधित और भयभीत होकर, कोरिया के रूढ़िवादी कन्फ्यूशियस साहित्यकारों ने अब तावेनगुन से अपने बेटे, राजा और उस पार्टी को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया जिसने उसे सत्ता में रखा था। जुलाई 1882 में, एक मामूली विवाद एक सैन्य विद्रोह, इमो विद्रोह में बदल गया।

विद्रोह सैनिकों के वेतन पर विवाद और पुरानी कोरियाई सेना इकाइयों के सदस्यों और जापानियों द्वारा सुसज्जित और प्रशिक्षित एक नई स्थापित कुलीन इकाई के बीच बढ़ते तनाव के कारण था, जो मूल रूप से कोजोंग के प्रेटोरियन गार्ड के रूप में कार्य करता था। विद्रोहियों ने जापानी सेना को नष्ट कर दिया और राजा के महल पर आक्रमण कर दिया। उनके कहने पर, ताइवनगुन ने कोजोंग को हटा दिया और खुद को फिर से शासक घोषित कर दिया।

प्रायद्वीप पर युद्ध

इस हिंसा का चीन और जापान दोनों पर प्रभाव पड़ा। चीन ने ताईवुनगुन का अपहरण करने और कोजोंग को वापस सत्ता में लाने के लिए सेना भेजकर जवाब दिया। चीन और जापान के बीच एक समझौता भी हुआ जिसमें जापान को जापानी सेना की रक्षा के लिए कोरिया में सेना तैनात करने की अनुमति दी गई। कोरिया किंगमेकर

यह चीन की हस्तक्षेप न करने की परंपरा में एक महत्वपूर्ण बदलाव था और इससे कोरिया के साथ उसके संबंधों में पूर्ण परिवर्तन आया। 1882 की घटना के कारण 16वीं सदी के अंत के बाद पहली बार जापानी सैनिकों को प्रायद्वीप में भेजा गया। यह सब चीन या जापान के किसी विशिष्ट डिज़ाइन के कारण नहीं, बल्कि कोरियाई प्रायद्वीप पर अराजक घरेलू स्थिति के कारण हुआ।

प्रायद्वीप पर चीन के सख्त अधिकार ने कोरिया के भीतर नए राजनीतिक विभाजन भी पैदा किए। चीनी आधिपत्य से निराश होकर, मीजी जापान के साथ संबद्ध कट्टरपंथी युवा प्रगतिशील नेताओं का एक नया गुट 1884 में चीनी समर्थित कोरियाई सरकार को चुनौती देने के लिए सामने आया। चीन और जापान के बीच एक और टकराव कोरिया में हुआ।

एक बार फिर, चीन ने जबरदस्त ताकत से जवाब दिया, कोरियाई विद्रोहियों को दबा दिया और जापान को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया। अप्रैल 1885 में हस्ताक्षरित तियानजिन कन्वेंशन ने अस्थायी रूप से संघर्ष को सुलझा लिया जब चीन और जापान दोनों प्रायद्वीप से सैनिकों को हटाने और भविष्य में कोरिया में सेना तैनात करने पर दूसरे को सूचित करने पर सहमत हुए।

जापान अब कोरिया को चीन के लिए छोड़ने में संतुष्ट लग रहा था – जब तक चीन अन्य पश्चिमी शक्तियों, अर्थात् रूस को प्रायद्वीप पर पैर जमाने से रोकता था। हालाँकि, 1890 के दशक तक, रूस की सुदूर पूर्वी नीति में बदलाव ने एक बार फिर जापान की गणना को बदल दिया। खिवा, बुखारा और कोकंद के मध्य एशियाई खानों पर नियंत्रण हासिल करने के बाद, रूस का ध्यान पूर्वी एशिया और ट्रांस-साइबेरियन रेलवे के पूरा होने पर केंद्रित हो गया। कोरिया किंगमेकर

यह, 1894 के वसंत के दौरान कोरिया को लेकर चीन के साथ जापान के गतिरोध के पीछे का अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ था। सरकार के खिलाफ विद्रोहियों के नेतृत्व में दक्षिणी कोरिया में एक किसान विद्रोह ने कोजोंग को चीन से सहायता मांगने के लिए प्रेरित किया। तियानजिन कन्वेंशन के अनुसार, चीन ने जापान को सूचित किया, जिसने अपने सैनिक भेजे। लेकिन दोनों सहयोग नहीं कर सके और जल्द ही चीन और जापान कोरिया में युद्ध में घिर गए। जबकि युद्ध के लिए जापानी नेतृत्व का घोषित लक्ष्य कोरिया में व्यवस्था की बहाली और सुधार था, उनके अघोषित, सच्चे, लक्ष्य एशिया में शक्ति के बदलते संतुलन और अंतर्निहित भय से संबंधित थे कि, यदि जापान ने कार्रवाई नहीं की, तो रूस इसका फायदा उठाएगा। प्रायद्वीप पर अपनी सत्ता का दावा करने के लिए कोरिया में अराजकता।

प्रथम चीन-जापानी युद्ध का कोरिया पर भारी प्रभाव पड़ा। सरकार विरोधी विद्रोहियों ने 1894 की शरद ऋतु में स्थानीय कोरियाई और जापानी अधिकारियों के खिलाफ दूसरा विद्रोह शुरू करने के लिए युद्ध का फायदा उठाया। उन्हें कुचलने में असमर्थ, कोजोंग ने मदद के लिए जापानी सेना को बुलाया। कन्फ्यूशियस इतिहासकार ह्वांग ह्योन के अनुसार, स्थानीय कोरियाई अधिकारियों ने व्यवस्था बनाए रखने में मदद के लिए ‘अपने स्वयं के जिलों में जापानी और कोरियाई सैनिकों को तैनात करने की भीख मांगी।

‘ उस सर्दी में, संयुक्त जापानी और कोरियाई सरकारी बलों ने विनाशकारी प्रभाव के लिए झुलसी-पृथ्वी शांति अभियान चलाया। जिस किसी पर भी विद्रोहियों के साथ सहयोग करने का संदेह था, उसे पकड़ लिया गया और मार डाला गया। पूरे शहर और गाँव नष्ट हो गए। मरने वालों की संख्या का अनुमान अलग-अलग है, लेकिन कुछ विद्वानों ने 20,000 जापानी और 30,000 चीनी की तुलना में कोरियाई मौतों की संख्या 40,000 से 50,000 के बीच बताई है। यह संभव है कि चीन-जापानी युद्ध के दौरान जापानी और चीनी सेनाओं की तुलना में अधिक कोरियाई मारे गए। कोरिया किंगमेकर

रूस में प्रवेश करें

चीन-जापानी युद्ध ने रूस-जापानी संबंधों में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में भी काम किया। यह 1895 में जापान की जीत के साथ समाप्त हुआ। उस अप्रैल में हस्ताक्षरित शिमोनोसेकी की संधि ने चीन को कोरिया को जापान को सौंपने के लिए मजबूर किया। लेकिन जापान की जीत के ठीक छह दिन बाद, रूस, जर्मनी और फ्रांस के मंत्रियों ने जापानी नेताओं से पूर्वोत्तर चीन में लियाओडोंग प्रायद्वीप और इसके रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाह पोर्ट आर्थर – तथाकथित ‘ट्रिपल इंटरवेंशन’ को छोड़ने का आह्वान किया। हस्तक्षेप में अपनी भूमिका के लिए, रूस को उम्मीद थी कि आभारी चीन मंचूरिया के माध्यम से ट्रांस-साइबेरियन रेलवे के निर्माण की उसकी अपील को सहानुभूतिपूर्वक सुनेगा। युद्ध समाप्त हो गया था लेकिन जापान को

अब एक नए और अधिक दुर्जेय दुश्मन का सामना करना पड़ा: रूस।

जापानी कमजोरी को महसूस करते हुए, कोजोंग की पत्नी, रानी मिन ने प्रायद्वीप में जापानी प्रभाव को विफल करने के लिए रूस की मदद मांगी। उसकी योजना विफल हो गई. कोरिया में रूसी प्रभुत्व से भयभीत होकर, जापानी जनरल मिउरा गोरो ने रानी की हत्या करने और ताइवोनगन को सत्ता में वापस लाने की योजना बनाई। 8 अक्टूबर 1895 को सुबह 6 बजे जब रानी मिन का खून से सना शरीर जलाया गया, तब तक ताइवनगन रीजेंट के रूप में अपनी भूमिका फिर से शुरू करने के लिए क्यूंगबोक पैलेस के मुख्य द्वार पर आ चुके थे। यह चौथी बार था जब सत्ता की बागडोर पिता और पुत्र के बीच बदल गई थी।

जैसे ही कोरियाई राजशाही एक संकट से दूसरे संकट की ओर बढ़ रही थी, हताश कोजोंग ने रूसी मंत्री कार्ल वेबर की मेजबानी में रूसी विरासत में शरण मांगी। वेबर की सहायता से, कोजोंग ने सत्ता वापस ले ली, रानी मिन की हत्या में शामिल जापानी समर्थक अधिकारियों को दंडित किया, और एक नया रूसी समर्थक कैबिनेट नियुक्त किया। कोरिया और मंचूरिया में रूस की स्थिति अब अजेय लग रही थी। बिना एक भी गोली चलाए, रूस ने चीन पर जापान की जीत का सारा लाभ अपने लिए प्राप्त करके एक शानदार कूटनीतिक उपलब्धि हासिल की थी। जहां तक ​​ताएवुनगुन का सवाल है, उसकी जान बख्श दी गई। कुछ ही समय बाद, 1898 में उनकी मृत्यु हो गई।

‘अपना खेल खेल रहे हैं’

रूस से डरने वाला जापान अकेला नहीं था। मंचूरिया में रूसी घुसपैठ को लेकर अंग्रेजों की भी चिंता बढ़ती जा रही थी। बोअर युद्ध (1899-1902) में अपनी अधिकांश सैन्य शक्ति पर कब्ज़ा होने के कारण, ब्रिटिश सरकार को जापानियों पर निर्भर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। चीन में सेना भेजने के लिए प्रोत्साहित होकर, जापान ने पश्चिमी साम्राज्यवादी देशों की कतार में एक समान शक्ति के रूप में शामिल होने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया। कोरिया किंगमेकर

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट का मानना ​​था कि उभरते जापान को आधुनिक समुद्री राज्यों के गठबंधन में शामिल किया जा सकता है जिसका मुख्य कार्य एशिया में ओपन डोर के सिद्धांतों की रक्षा करना होगा जो चीन में वाणिज्यिक अवसर को संरक्षित करेगा। रूजवेल्ट ने घोषणा की, जापानी ‘हमारा खेल खेल रहे थे’। ब्रिटिश समर्थन के साथ-साथ, जापान कोरिया पर रूस के साथ अपने टकराव में अमेरिकी समर्थन पर भरोसा कर सकता है।

जापानी ब्रिटिश और अमेरिकी समर्थन के लिए आभारी थे। 1899 में, उत्तरी चीन में विदेशी-विरोधी बॉक्सर विद्रोह ने जापान के लिए कोरिया प्रश्न को नए सिरे से फोकस में ला दिया था। बॉक्सरों को दबाने के बाद, रूसी सैनिकों ने मंचूरिया से हटने से इनकार कर दिया, जिससे कोरिया में जापान के हितों के लिए सीधा खतरा पैदा हो गया। जब जापानियों को रिपोर्ट मिली कि मजदूरों के वेश में बड़ी संख्या में रूसी सैनिकों ने 1903 में यलू नदी के दक्षिणी तट पर एक कोरियाई गांव पर कब्जा कर लिया है, तो प्रतिक्रिया तेज थी। युद्ध की घोषणा के बिना, जापान ने 8-9 फरवरी 1904 को पोर्ट आर्थर पर एक आश्चर्यजनक हमला किया और, लगभग उसी समय, इंचोन के कोरियाई बंदरगाह पर सेना उतार दी। एक दशक से भी कम समय में जापान दूसरी बार कोरिया में युद्ध लड़ रहा था।

चीन-जापानी युद्ध की तरह, कोरियाई लोगों ने पक्ष लिया। लगभग 260,000 कोरियाई लोगों ने रूस के खिलाफ जापानियों की ओर से खुद को लामबंद किया, या तो रेलवे पर काम करने, सैन्य सामान परिवहन करने या जासूसों के रूप में काम करने के लिए। ये प्रयास इल्चिनहो नामक एक नए सुधारवादी संगठन के माध्यम से किए गए थे, जिन्हें उम्मीद थी कि, रूस के खिलाफ युद्ध के प्रयासों में जापान की मदद करके, कोरिया जापान की जीत की लूट में हिस्सा लेगा। यदि कोई हो, तो बहुत कम लोगों ने उनके प्रगतिशील घरेलू लक्ष्यों और जापानियों के साथ सहयोग के बीच विरोधाभास देखा। कोरिया किंगमेकर

कोरियाई समाज के अन्य तत्वों ने जापान के साथ सहयोग का कड़ा विरोध किया। कोरिया के पारंपरिक कन्फ्यूशियस तरीकों और रीति-रिवाजों के संरक्षण के प्रबल समर्थकों के रूप में, ये स्थानीय रूढ़िवादी समूह कोरियाई राजशाही के प्रति भी पूरी तरह वफादार थे। कोजोंग ने स्वाभाविक रूप से इस रूढ़िवादी निर्वाचन क्षेत्र का समर्थन किया, जबकि रूसियों को जापानी सेना के आंदोलनों के बारे में जानकारी प्रदान करके गुप्त रूप से सहयोग किया। पिछले घरेलू उथल-पुथल की तरह, रुसो-जापानी युद्ध ने कोरियाई समाज के भीतर राजनीतिक विभाजन को और गहरा कर दिया जो औपनिवेशिक और मुक्ति के बाद कोरिया में फिर से उभरेगा।

खेल खत्म

5 सितंबर 1905 को पोर्ट्समाउथ संधि पर हस्ताक्षर के साथ रूस-जापानी युद्ध समाप्त हो गया। जापान-कोरिया संधि, जिस पर दो महीने बाद हस्ताक्षर किए गए, ने ‘अन्य महान खेल’ के अंत का संकेत दिया और एक समझौता किया। ‘कोरिया समस्या’ जापान के पक्ष में. कोरिया जापान का संरक्षित राज्य बन गया। 45 वर्षों के दौरान जब यह खेल खेला गया, पूर्वी एशिया को पूरी तरह से इस तरह से पुनर्गठित किया गया जिसका इस क्षेत्र पर आज तक महत्वपूर्ण प्रभाव है।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, कोरिया के क्षेत्रीय प्रतिस्पर्धा का उद्देश्य बनने के बाद किंग की तीव्र गिरावट को गति मिली। 1860 के दशक में रूस के पूर्व की ओर विस्तार और कोरिया के साथ इसकी नई सीमा ने घटनाओं की एक श्रृंखला को गति दी थी जिसने पिछले क्षेत्रीय सद्भाव को खंडित कर दिया था। चीन-जापानी युद्ध के बाद उसके साम्राज्य का तेजी से और लगातार पतन हुआ और पूर्वी एशियाई व्यवस्था के मूल गारंटर के रूप में चीन का पूर्ण पतन हुआ। कोरिया किंगमेकर

चीन की जटिल विकासात्मक कहानी क्षेत्रीय पुनर्प्राप्ति और राष्ट्रीय एकता की एक लंबी खोज है। बीजिंग की उन सभी क्षेत्रों को पुनः प्राप्त करने की इच्छा, जिन्हें वह अपना ऐतिहासिक कब्ज़ा मानता है, आंशिक रूप से इस राष्ट्रीय अपमान को मिटाने और पूर्वी एशियाई व्यवस्था में चीन को उसकी पूर्व स्थिति में बहाल करने का एक प्रयास है।

इस बीच, कोरियाई प्रायद्वीप पर अराजक घरेलू स्थिति से पैदा हुई अस्थिरता के कारण एशियाई शक्ति संतुलन पूरी तरह से जापान के पक्ष में उलट गया। लेकिन, कोरियाई अस्थिरता की समस्या को हल करने के बजाय, जापानियों ने इस क्षेत्र के लिए और भी बड़ी चुनौती पैदा कर दी: एक तेजी से अस्थिर चीन।

भूगोल ने जापान को सत्ता के लिए समुद्री मार्ग अपनाने का अवसर दिया, लेकिन कोरिया, चीन और बाद में रूस में घरेलू उथल-पुथल ने जापान को सत्ता के लिए महाद्वीपीय मार्ग अपनाने के लिए प्रेरित किया, जिसके विनाशकारी परिणाम हुए। नवंबर 1917 में बोल्शेविक क्रांति ने एंटेंटे शक्तियों को बोल्शेविक विरोधी ‘श्वेत’ रूसी सेना का समर्थन करने के लिए साइबेरिया में सेना भेजने के लिए प्रेरित किया।

जापान 1918 में 70,000 से अधिक सैनिकों के साथ इस अभियान में शामिल हुआ और एक आश्रित साइबेरियाई प्रांत बनाने के विचार पर संक्षेप में विचार किया। हालाँकि 1922 में जापानी सेना साइबेरिया से हट गई, लेकिन यह मुद्दा कि जापान एशिया में खतरों से कैसे निपटेगा, द्वितीय विश्व युद्ध तक पूरी तरह से हल नहीं हो सका।

जहाँ तक रूस की बात है, हालाँकि उसे अपने हिस्से की असफलताओं का सामना करना पड़ा, चीन के विपरीत उसने कोई क्षेत्र नहीं खोया लेकिन भूमि का एक बड़ा नया हिस्सा जोड़ा जिसने उसकी सीमा को प्रशांत क्षेत्र तक बढ़ा दिया। 1922 के बाद, बोल्शेविकों ने पूर्वी एशिया में प्रभाव और शक्ति प्राप्त कर ली। कोरिया किंगमेकर

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सोवियत संघ ने पूर्वी एशिया में अपना प्रभाव बढ़ाना जारी रखा, और रूस-जापानी युद्ध में रूस ने जो अधिकार खो दिए थे, उन्हें पुनः प्राप्त किया। हमें इस बात पर आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि रूस खुद को यूरोपीय शक्ति के बजाय यूरेशियाई शक्ति के रूप में पेश करता है। जैसा कि फ्योदोर दोस्तोवस्की ने 1881 में कहा था: ‘यूरोप में हम कैनाइल हैं, लेकिन एशिया में हम एक महान शक्ति हैं।’

कोरिया रखते हुए(Keeping Korea)

अंत में, ‘अदर ग्रेट गेम’ यह सवाल उठाता है कि यह इतिहास हमें कोरियाई प्रायद्वीप के वर्तमान और भविष्य के बारे में क्या बता सकता है। जैसे-जैसे कोरिया को एक संकट से दूसरे संकट की ओर धकेला गया, उसके अस्तित्व का बड़ा सवाल यह बन गया कि कोरिया की स्वतंत्रता – उसकी ‘कोरियाईता’ – को कैसे संरक्षित किया जा सकता है। उस प्रश्न ने जापान के विरुद्ध प्रतिरोध संघर्ष से लेकर टोक्यो के साथ विभिन्न प्रकार के समायोजन और सहयोग तक, सब कुछ निर्धारित किया।

विभाजन के एक तरफ वे लोग थे जिन्होंने कोरिया के नव-कन्फ्यूशियस अतीत और राजशाही संस्थानों की अस्वीकृति के साथ-साथ जापान और पश्चिम के ‘आधुनिक’ मूल्यों के थोक आलिंगन में कोरिया के अस्तित्व, ताकत और समृद्धि का मार्ग देखा। दूसरी ओर वे लोग थे जो मानते थे कि राष्ट्र की पवित्रता को बाहरी ‘संदूषण’ से बचाया जाना चाहिए। व्लादिमीर लेनिन की राष्ट्रीय आत्मनिर्णय और उपनिवेशवाद-विरोधी क्रांति की वकालत ने कई कोरियाई नेताओं को प्रेरित किया, उनमें से कई ने सुधारित कन्फ्यूशियंस को प्रेरित किया, जो जापान और पश्चिम दोनों से कोरिया की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध थे।

इस प्रकार ‘राष्ट्र के लिए कौन बोलता है’ यह एक राजनीतिक रूप से जटिल प्रश्न बन गया। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह नहीं थी कि कोरिया में विभाजन की ये रेखाएँ थीं, बल्कि यह थी कि वे विभाजन जल्द ही अलग हो गए और दो अलग-अलग भू-राजनीतिक संस्थाओं में एकत्रित हो गए: उत्तर और दक्षिण। प्रायद्वीप का विभाजन दुनिया में कोरिया के स्थान के साथ-साथ राष्ट्रीय गौरव और पहचान से जुड़े मुद्दों पर पुरानी बहसों में गहराई से निहित है जो 19वीं शताब्दी तक चली आ रही हैं। प्रायद्वीप पर महान शक्ति प्रतिद्वंद्विता ने कोरिया के घरेलू संघर्षों को अंतर्राष्ट्रीय महत्व प्रदान किया। प्रायद्वीप पर जो कुछ हुआ उससे महान शक्तियों का उत्थान और पतन हुआ। कोरिया किंगमेकर

Leave a Comment

vulkan vegas, vulkan casino, vulkan vegas casino, vulkan vegas login, vulkan vegas deutschland, vulkan vegas bonus code, vulkan vegas promo code, vulkan vegas österreich, vulkan vegas erfahrung, vulkan vegas bonus code 50 freispiele, 1win, 1 win, 1win az, 1win giriş, 1win aviator, 1 win az, 1win azerbaycan, 1win yukle, pin up, pinup, pin up casino, pin-up, pinup az, pin-up casino giriş, pin-up casino, pin-up kazino, pin up azerbaycan, pin up az, mostbet, mostbet uz, mostbet skachat, mostbet apk, mostbet uz kirish, mostbet online, mostbet casino, mostbet o'ynash, mostbet uz online, most bet, mostbet, mostbet az, mostbet giriş, mostbet yukle, mostbet indir, mostbet aviator, mostbet casino, mostbet azerbaycan, mostbet yükle, mostbet qeydiyyat