WHAT IS A RECESSION? (मंदी क्या है?)

WHAT IS A RECESSION? (मंदी क्या है?)

विषयसूची

  1. मंदी क्या है?
  2. मंदी के कारण
  3. सबप्राइम संकट
  4. फेड ने ब्याज दरें घटाईं
  5. प्रोत्साहन पैकेज
  6. असफल होने के लिए बहुत बड़ा
  7. टीएआरपी कार्यक्रम
  8. महान मंदी के परिणाम
  9. डोड-फ्रैंक अधिनियम
  10. स्रोत

महान मंदी एक वैश्विक आर्थिक मंदी थी जिसने विश्व वित्तीय बाजारों के साथ-साथ बैंकिंग और रियल एस्टेट उद्योगों को भी तबाह कर दिया। इस संकट के कारण दुनिया भर में गृह बंधक फौजदारी में वृद्धि हुई और लाखों लोगों को अपनी जीवन भर की बचत, अपनी नौकरियां और अपने घरों को खोना पड़ा। इसे आम तौर पर 1930 के दशक की महामंदी के बाद आर्थिक गिरावट की सबसे लंबी अवधि माना जाता है। यद्यपि इसके प्रभाव निश्चित रूप से प्रकृति में वैश्विक थे, महान मंदी संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक स्पष्ट थी – जहां यह सबप्राइम बंधक संकट के परिणामस्वरूप उत्पन्न हुई थी – और पश्चिमी यूरोप में।

STOCK MARKET CRASH (1929) स्टॉक मार्केट क्रैश (1929)

मंदी क्या है?

मंदी आर्थिक विकास में गिरावट या ठहराव है, लेकिन “मंदी” शब्द को परिभाषित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले आर्थिक संकेतक समय के साथ बदल गए हैं। WHAT IS A RECESSION?

महान मंदी के बाद से, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने “वैश्विक मंदी” को वास्तविक प्रति व्यक्ति विश्व सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में गिरावट के रूप में वर्णित किया है, जैसा कि औद्योगिक उत्पादन, व्यापार, तेल की खपत जैसे अन्य व्यापक आर्थिक संकेतकों द्वारा समर्थित है। और बेरोज़गारी, कम से कम लगातार दो तिमाहियों की अवधि के लिए।

उस परिभाषा के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में, महान मंदी दिसंबर 2007 में शुरू हुई। उस समय से, घटना के अंत तक, सकल घरेलू उत्पाद में 4.3 प्रतिशत की गिरावट आई और बेरोजगारी दर 10 प्रतिशत तक पहुंच गई।

मंदी के कारण

संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी यूरोप में महान मंदी – जिसे कभी-कभी 2008 की मंदी भी कहा जाता है – को तथाकथित “सबप्राइम बंधक संकट” से जोड़ा गया है।

सबप्राइम बंधक गृह ऋण हैं जो खराब क्रेडिट इतिहास वाले उधारकर्ताओं को दिए जाते हैं। उनके होम लोन को उच्च जोखिम वाला लोन माना जाता है। WHAT IS A RECESSION?

2000 के दशक की शुरुआत से लेकर मध्य तक संयुक्त राज्य अमेरिका में हाउसिंग बूम के साथ, घर की बढ़ती कीमतों का फायदा उठाने की चाहत रखने वाले बंधक ऋणदाता ऋण के लिए स्वीकृत उधारकर्ताओं के प्रकार के संदर्भ में कम प्रतिबंधात्मक थे। और जैसे-जैसे उत्तरी अमेरिका और पश्चिमी यूरोप में आवास की कीमतों में वृद्धि जारी रही, अन्य वित्तीय संस्थानों ने त्वरित लाभ की उम्मीद में, निवेश के रूप में हजारों जोखिम भरे बंधक थोक में (आमतौर पर बंधक-समर्थित प्रतिभूतियों के रूप में) हासिल कर लिए।

हालाँकि, ये निर्णय जल्द ही विनाशकारी साबित होंगे।

सबप्राइम संकट (subprime crisis)

हालाँकि उस समय अमेरिकी आवास बाजार अभी भी काफी मजबूत था, लेकिन सबप्राइम बंधक ऋणदाता न्यू सेंचुरी फाइनेंशियल ने अप्रैल 2007 में दिवालिया घोषित कर दिया था। कुछ महीने पहले, फरवरी में, संघीय गृह ऋण बंधक निगम (फ्रेडी मैक) ) ने घोषणा की कि वह अब जोखिम भरे सबप्राइम बंधक या बंधक-संबंधित प्रतिभूतियां नहीं खरीदेगा।

अपने स्वामित्व वाले बंधकों के लिए कोई बाज़ार नहीं होने के कारण, और इसलिए अपने प्रारंभिक निवेश की भरपाई के लिए उन्हें बेचने का कोई तरीका नहीं होने के कारण, न्यू सेंचुरी फाइनेंशियल ढह गई। कुछ ही महीने बाद, अगस्त 2007 में, अमेरिकन होम मॉर्टगेज इन्वेस्टमेंट कार्पोरेशन अध्याय 11 दिवालियापन में प्रवेश करने पर सबप्राइम संकट और गिरते आवास बाजार के दबाव में दरार पड़ने वाला दूसरा प्रमुख बंधक ऋणदाता बन गया। WHAT IS A RECESSION?

उस गर्मी में, स्टैंडर्ड एंड पूअर्स और मूडी की क्रेडिट रेटिंग सेवाओं दोनों ने दूसरे-ग्रहणाधिकार सबप्राइम बंधक द्वारा समर्थित 100 से अधिक बांडों पर रेटिंग कम करने के अपने इरादे की घोषणा की। स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने सबप्राइम आवासीय बंधक द्वारा समर्थित 600 से अधिक प्रतिभूतियों को “क्रेडिट वॉच” पर रखा है।

तब तक, जैसे-जैसे सबप्राइम संकट जारी रहा, बाजार में नए घरों की भरमार के कारण, देश भर में आवास की कीमतें गिरनी शुरू हो गईं, इसलिए लाखों गृहस्वामी-और उनके बंधक ऋणदाता-अचानक “अंडरवॉटर” हो गए, जिसका अर्थ है कि उनके घरों का मूल्य कम हो गया। उनकी कुल ऋण राशि से कम।

फेड ने ब्याज दरें घटाईं (Fed Drops Interest Rates)

दिलचस्प बात यह है कि 9 अक्टूबर 2007 को अमेरिकी शेयर बाजार अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, क्योंकि प्रमुख डॉव जोन्स औद्योगिक औसत इतिहास में पहली बार 14,000 से अधिक हो गया।

हालाँकि, यह कुछ समय के लिए अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए आखिरी अच्छी खबर होगी।

अगले 18 महीनों में, डॉव अपना आधे से अधिक मूल्य खोकर 6,547 अंक तक गिर जाएगा। इसके परिणामस्वरूप, सैकड़ों-हजारों अमेरिकियों, जिन्होंने अपनी जीवन बचत का महत्वपूर्ण हिस्सा शेयर बाजार में निवेश किया था, को विनाशकारी वित्तीय नुकसान का सामना करना पड़ा। WHAT IS A RECESSION?

दरअसल, महान मंदी के दौरान, अमेरिकी परिवारों और गैर-लाभकारी संस्थाओं की कुल संपत्ति 2007 के पतन में 69 ट्रिलियन डॉलर के उच्च स्तर से 20 प्रतिशत से अधिक घटकर 2009 के वसंत में 55 ट्रिलियन डॉलर हो गई – कुछ का नुकसान $14 ट्रिलियन.

अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लड़खड़ाने के साथ, अमेरिकी फेडरल रिजर्व (या “फेड”) ने राष्ट्रीय लक्ष्य ब्याज दर को कम करते हुए कार्रवाई करना शुरू कर दिया, जिसे ऋणदाता ऋण पर दरें निर्धारित करने के लिए एक गाइड के रूप में उपयोग करते हैं।

सितंबर 2007 में ब्याज दरें 5.25 प्रतिशत पर थीं। 2008 के अंत तक, फेड ने एक बार फिर उधार लेने और, विस्तार से, पूंजी निवेश को प्रोत्साहित करने की उम्मीद में इतिहास में पहली बार लक्ष्य ब्याज दर को घटाकर शून्य प्रतिशत कर दिया था।

प्रोत्साहन पैकेज (stimulus package)

बेशक, लक्ष्य ब्याज दर को कम करना एकमात्र ऐसा काम नहीं था जो फेड और अमेरिकी सरकार ने महान मंदी का मुकाबला करने और अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए किया था।

फरवरी 2008 में, राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू. बुश ने तथाकथित आर्थिक प्रोत्साहन अधिनियम पर हस्ताक्षर कर इसे कानून बना दिया। कानून ने करदाताओं को छूट ($600 से $1,200) प्रदान की, जिसे खर्च करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया गया; करों में कमी; और संघीय गृह ऋण कार्यक्रमों (उदाहरण के लिए, फैनी मॅई और फ्रेडी मैक) के लिए ऋण सीमा बढ़ा दी गई।

यह अंतिम तत्व, उम्मीद है, नए घर की बिक्री उत्पन्न करने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया था। तथाकथित “प्रोत्साहन पैकेज” ने व्यवसायों को पूंजी निवेश के लिए वित्तीय प्रोत्साहन भी प्रदान किया। WHAT IS A RECESSION?

विफल करने के लिए बहुत बड़ा (Too Big to Fail)

हालाँकि, इन हस्तक्षेपों के बाद भी, देश की आर्थिक परेशानियाँ अभी ख़त्म नहीं हुईं। मार्च 2008 में, सबप्राइम बंधक में निवेश के लिए अपनी वित्तीय परेशानियों को जिम्मेदार ठहराने के बाद निवेश बैंकिंग की दिग्गज कंपनी बेयर स्टर्न्स ढह गई, और इसकी संपत्ति जेपी मॉर्गन चेज़ द्वारा कट-रेट कीमत पर अधिग्रहित कर ली गई।

कुछ महीने बाद, वित्तीय दिग्गज लेहमैन ब्रदर्स ने समान कारणों से दिवालिया घोषित कर दिया, जिससे अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी दिवालियापन फाइलिंग हुई। लेहमैन ब्रदर्स की घोषणा के कुछ ही दिनों के भीतर, फेड बीमा और निवेश कंपनी एआईजी को लगभग $85 बिलियन का ऋण देने पर सहमत हो गया ताकि वह चालू रह सके।

राजनीतिक नेताओं ने इस निर्णय को उचित ठहराया और कहा कि एआईजी “विफल होने के लिए बहुत बड़ा” था और इसके पतन से अमेरिकी अर्थव्यवस्था और अधिक अस्थिर हो जाएगी।

समस्याग्रस्त परिसंपत्ति राहत कार्यक्रम (टीएआरपी) (Troubled Asset Relief Program (TARP)

इस आशंका के साथ कि इसी तरह का पतन अन्य प्रमुख वित्तीय कंपनियों और बैंकों द्वारा भी जारी रह सकता है, राष्ट्रपति बुश ने अक्टूबर 2008 में ट्रबल्ड एसेट रिलीफ प्रोग्राम (टीएआरपी) को मंजूरी दे दी। टीएआरपी ने अनिवार्य रूप से संघर्षरत कंपनियों की संपत्ति खरीदने के लिए अमेरिकी सरकार को 700 बिलियन डॉलर की धनराशि प्रदान की। उन्हें व्यवसाय में बनाए रखने का आदेश। इन सौदों से सरकार को इन संपत्तियों को बाद की तारीख में, उम्मीद है कि लाभ पर बेचने में मदद मिलेगी।

कुछ ही हफ्तों में, सरकार ने नौ अमेरिकी बैंकों से संपत्ति प्राप्त करने के लिए टीएआरपी फंड में $125 बिलियन खर्च किए। 2009 की शुरुआत में, टीएआरपी फंड का इस्तेमाल वाहन निर्माता जनरल मोटर्स और क्रिसलर (कुल मिलाकर $80 बिलियन) और बैंकिंग दिग्गज बैंक ऑफ अमेरिका ($125 बिलियन) को बचाने के लिए भी किया गया था।

जनवरी 2009 अपने साथ व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बराक ओबामा का नया प्रशासन भी लेकर आया। हालाँकि, कई पुरानी वित्तीय समस्याएँ नए राष्ट्रपति के लिए बनी रहीं। WHAT IS A RECESSION?

कार्यालय में अपने पहले कुछ हफ्तों में, राष्ट्रपति ओबामा ने कानून में दूसरे “प्रोत्साहन पैकेज” पर हस्ताक्षर किए, इस बार कर कटौती के साथ-साथ बुनियादी ढांचे, स्कूलों, स्वास्थ्य देखभाल और हरित ऊर्जा पर खर्च के लिए 787 अरब डॉलर निर्धारित किए गए।

क्या इन पहलों से महान मंदी का अंत हुआ या नहीं, यह बहस का विषय है। हालाँकि, कम से कम आधिकारिक तौर पर, राष्ट्रीय आर्थिक अनुसंधान ब्यूरो (एनबीईआर) ने निर्धारित किया कि, प्रमुख आर्थिक संकेतकों (बेरोजगारी दर और शेयर बाजार सहित) के आधार पर, संयुक्त राज्य में मंदी आधिकारिक तौर पर जून 2009 में समाप्त हो गई।

महान मंदी के परिणाम (Aftermath of the Great Recession)

हालाँकि 2009 में संयुक्त राज्य अमेरिका में महान मंदी आधिकारिक तौर पर समाप्त हो गई थी, लेकिन अमेरिका और दुनिया भर के अन्य देशों में कई लोगों के बीच मंदी के प्रभाव कई वर्षों तक महसूस किए गए।

दरअसल, 2010 से 2014 तक, आयरलैंड, ग्रीस, पुर्तगाल और साइप्रस सहित कई यूरोपीय देशों ने अपने राष्ट्रीय ऋणों पर चूक की, जिससे यूरोपीय संघ को उन्हें “बेलआउट” ऋण और अन्य नकद निवेश प्रदान करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इन देशों को अपने ऋण चुकाने के लिए “तपस्या” उपायों को लागू करने के लिए भी मजबूर किया गया – जैसे कर वृद्धि और सामाजिक लाभ कार्यक्रमों (स्वास्थ्य देखभाल और सेवानिवृत्ति कार्यक्रमों सहित) में कटौती।

डोड-फ्रैंक अधिनियम (Dodd-Frank Act)

महान मंदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य जगहों पर वित्तीय विनियमन के एक नए दौर की भी शुरुआत की। अर्थशास्त्रियों ने तर्क दिया है कि 1990 के दशक में ग्लास-स्टीगल अधिनियम के नाम से जाने जाने वाले मंदी-युग के विनियमन को निरस्त करने से उन समस्याओं में योगदान हुआ जो मंदी का कारण बनीं। WHAT IS A RECESSION?

हालाँकि सच्चाई शायद इससे भी अधिक जटिल है, ग्लास-स्टीगल अधिनियम को निरस्त करना, जो 1933 से किताबों में था, ने देश के कई बड़े वित्तीय संस्थानों को विलय करने की अनुमति दी, जिससे बहुत बड़ी कंपनियों का निर्माण हुआ। इसने सरकार द्वारा इनमें से कई कंपनियों के लिए “बहुत बड़े विफल” बेलआउट के लिए मंच तैयार किया।

डोड-फ्रैंक अधिनियम, जिसे 2010 में राष्ट्रपति ओबामा द्वारा कानून में हस्ताक्षरित किया गया था, वित्तीय उद्योग पर अमेरिकी सरकार की कम से कम कुछ नियामक शक्ति को बहाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

डोड-फ्रैंक ने संघीय सरकार को वित्तीय पतन के कगार पर समझे जाने वाले बैंकों का नियंत्रण संभालने और निवेश की सुरक्षा और “शिकारी ऋण” को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न उपभोक्ता संरक्षणों को लागू करने में सक्षम बनाया – बैंक जो उधारकर्ताओं को उच्च-ब्याज ऋण प्रदान करते हैं जो संभवतः करेंगे। भुगतान करने में कठिनाई हो रही है।

उनके उद्घाटन के बाद, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने डोड-फ्रैंक अधिनियम के प्रमुख हिस्सों को ख़त्म करने के लिए कई प्रयास किए, जो अमेरिकियों को एक और मंदी से बचाने वाले कुछ नियमों को हटा देंगे।

सूत्रों का कहना है (Sources)

रिच, रॉबर्ट. “महान मंदी।”
“न्यू सेंचुरी अध्याय 11 दिवालियापन के लिए फाइल करती है।”
दिवालियापन।”
पूर्ण समयरेखा.
“बुश ने प्रोत्साहन विधेयक पर हस्ताक्षर किये; मई में छूट चेक की उम्मीद है।

“जेपी मॉर्गन ने परेशान भालू को पकड़ लिया।”

ग्लास, एंड्रयू. “बुश ने 3 अक्टूबर, 2008 को बैंक बेलआउट पर हस्ताक्षर किए।” अमादेओ, किम्बर्ली। “ऑटो इंडस्ट्री बेलआउट (जीएम, क्रिसलर, फोर्ड)।” “बैंक ऑफ अमेरिका को बड़ी सरकारी राहत मिली।

“ओबामा ने कानून में प्रोत्साहन योजना पर हस्ताक्षर किए।”
इसिडोर, क्रिस। “मंदी आधिकारिक तौर पर जून 2009 में समाप्त हो गई।” क्रिश्चियन साइंस मॉनिटर। “महान मंदी पर समयरेखा।”

“यूरोपीय ऋण संकट त्वरित तथ्य।” ज़ारोली, जिम। “तथ्य जांच: क्या ग्लास-स्टीगल 2008 के वित्तीय संकट का कारण था?”

“डोड-फ्रैंक वॉल स्ट्रीट सुधार और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम।” सीनेट बैंकिंग समिति ने डोड-फ्रैंक अधिनियम को निरस्त करने का प्रस्ताव रखा। WHAT IS A RECESSION?

Leave a Comment

vulkan vegas, vulkan casino, vulkan vegas casino, vulkan vegas login, vulkan vegas deutschland, vulkan vegas bonus code, vulkan vegas promo code, vulkan vegas österreich, vulkan vegas erfahrung, vulkan vegas bonus code 50 freispiele, 1win, 1 win, 1win az, 1win giriş, 1win aviator, 1 win az, 1win azerbaycan, 1win yukle, pin up, pinup, pin up casino, pin-up, pinup az, pin-up casino giriş, pin-up casino, pin-up kazino, pin up azerbaycan, pin up az, mostbet, mostbet uz, mostbet skachat, mostbet apk, mostbet uz kirish, mostbet online, mostbet casino, mostbet o'ynash, mostbet uz online, most bet, mostbet, mostbet az, mostbet giriş, mostbet yukle, mostbet indir, mostbet aviator, mostbet casino, mostbet azerbaycan, mostbet yükle, mostbet qeydiyyat